ताजा खबर
Bisalpur Dam : जयपुर को आज मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! बीसलपुर बांध में पानी भरने का आज तक का रिकॉर्ड टूट...   ||    अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : अदालत आबकारी नीति मामले में सीबीआई के खिलाफ दिल्ली के मुख...   ||    सीपीएल 2024: तेजतर्रार निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड!   ||    Bengal Bandh Today Live News: बीजेपी का 12 घंटे के लिए बंगाल बंद; सरकारी कर्मचारियों को ममता का निर्...   ||    Janmashtami Vrat Katha: वीडियो में देखें भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें जन...   ||    इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम ...   ||    Petrol Diesel Price Today: राजस्थान के इस शहर में आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, आपके यहां क्या ...   ||    पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना कि...   ||    कोलकाता रेप-मर्डर केस-11 दिन बाद AIIMS डॉक्टरों की हड़ताल खत्म:CJI ने कहा था काम पर लौट आएं, राज्य सर...   ||    क्या जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाएंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस? राहुल गांधी के दौ...   ||   

IND vs NEP: भारत ने 10 विकेट से नेपाल को हराया, रोहित-गिल ने जड़े अर्धशतक, DL मेथड से 145 का था लक्ष्य

Photo Source :

Posted On:Tuesday, September 5, 2023

भारत बनाम नेपाल, एशिया कप 2023: मौजूदा एशिया कप में भारत ने सोमवार को पल्लेकल में बारिश से प्रभावित मैच में अनुभवहीन नेपाल को 10 विकेट से हराकर सुपर-4 दौर में प्रवेश कर लिया। जीत के लिए आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत के दोनों सलामी बल्लेबाजों रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने सतर्क शुरुआत की लेकिन बारिश के कारण मैच दो बार बाधित हुआ।एक समय ऐसा लग रहा था कि मैच रद्द हो जाएगा, लेकिन इंद्र देवता की कृपा हुई और भारत को डीआरएस नियमों के तहत 23 ओवर में 145 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया, जिसे कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 74) और शुबमन गिल ने हासिल कर लिया। 67) 20.1 ओवर में. मैंने इसे बिना किसी नुकसान के हासिल किया।' इसके अलावा भारत ने सुपर-4 राउंड में भी जगह बना ली है.

ग्रुप ए से भारत और पाकिस्तान ने तीन-तीन अंकों के साथ सुपर फोर के लिए क्वालीफाई किया, जबकि नेपाल अपने दोनों मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गया। भारत और पाकिस्तान के बीच मैच बारिश के कारण रद्द हो गया. इस मैच में भी बारिश के कारण करीब तीन घंटे तक खेल नहीं हो सका. नेपाल ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर 48.2 ओवर में 230 रन बनाये. भारत का स्कोर 2.1 ओवर में बिना विकेट खोए 17 रन था, लेकिन बारिश के कारण लगभग दो घंटे तक खेल रुका रहा।

इसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के तहत भारत को 23 ओवर में 145 रन का लक्ष्य मिला. भारत ने 20.1 ओवर में बिना किसी नुकसान के 147 रन बनाकर जीत हासिल की। रोहित ने 59 गेंदों पर छह चौकों और पांच छक्कों की मदद से नाबाद 74 रन बनाये, जबकि गिल ने 62 गेंदों पर नाबाद 67 रन बनाये जिसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल है. पाकिस्तान के खिलाफ अपने आखिरी मैच में 104 रन पर आउट होने वाले नेपाल के लिए आसिफ शेख (97 गेंदों पर 58 रन) और कुशल भुर्टेल (25 गेंदों पर 38 रन) ने पहले विकेट के लिए 65 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत की।

निचले क्रम में सोमपाल ने 56 गेंदों पर 48 रनों का उपयोगी योगदान दिया. नेपाल के अनुभवहीन बल्लेबाजों के सामने भारतीय गेंदबाज प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। भारत की ओर से रवींद्र जड़ेजा ने 40 रन देकर तीन विकेट लिये, लेकिन दूसरे स्पिनर कुलदीप यादव (10 ओवर में 34 रन) को कोई सफलता नहीं मिली. तेज गेंदबाजों में मोहम्मद सिराज ने 61 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला.

भारत की सलामी जोड़ी को हालांकि अच्छी बल्लेबाजी का अभ्यास मिला. उन्होंने शुरू से ही आक्रामक रुख अपनाया. बारिश के बाद खेल दोबारा शुरू होने पर गिल ने 12 रन बनाये जबकि रोहित ने अपनी पारी चार रन से आगे बढ़ायी। इन दोनों ने नेपाल के प्रमुख स्पिनर संदीप लामिछाने को निशाना बनाया. जब रोहित 16 रन पर थे तब लामिछान को उनका विकेट मिल सकता था लेकिन गुलशन झा डीप स्क्वायर लेग पर कैच पकड़ने में नाकाम रहे और गेंद छह रन के लिए चली गई।

इसके बाद रोहित और गिल ने अपने स्वाभाविक अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 13.4 ओवर में शतकीय साझेदारी पूरी की। इस बीच रोहित ने 39 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद गिल ने लामिछाने पर चौका लगाकर 47 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। बाद में उन्होंने विजयी चौका भी लगाया.इससे पहले भारत की फील्डिंग की उम्मीद नहीं थी. उनके पास मैच की पहली सात गेंदों पर नेपाल के दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का मौका था, लेकिन शमी के पारी के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयस अय्यर ने भुर्टेल का कैच छोड़ दिया, जबकि सिराज की पहली गेंद पर विराट कोहली ने आसिफ को आउट किया. कैच इशान किशन ने भुर्टेल को भी जीवनदान दिया.

इसके बाद नेपाली बल्लेबाजों ने नियमित अंतराल पर गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाकर भारतीय गेंदबाजों पर दबाव बनाने का अच्छा प्रयास किया. नेपाल ने पहले पावरप्ले के 10 ओवर में एक विकेट पर 65 रन बनाए, जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल थे. भारत को पहली सफलता 10वें ओवर में मिली जब भुर्टेल को ठाकुर ने कैच आउट किया, जिन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए।

नेपाल ने अगले पांच ओवरों में सिर्फ 12 रन बनाये और इस दौरान भीम शार्की (07) का विकेट गंवाया जिन्होंने जड़ेजा की गेंद को अपने विकेट में खेला। जडेजा ने कप्तान रोहित पोडेल (05) और कुशल मल्ला (02) को भी टिकने नहीं दिया. आसिफ ने 88 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन तभी सिराज ने उन्हें शॉर्ट कवर पर कैच लेने के लिए मजबूर किया और इस बार कोहली ने भी कोई गलती नहीं की. आसिफ ने अपनी पारी में आठ चौके लगाए.

गुलशन झा (23) दोहरे अंक में पहुंचने वाले तीसरे बल्लेबाज रहे। सिराज ने उन्हें किशन के हाथों कैच कराया. नेपाल ने जब 37.5 ओवर में छह विकेट पर 178 रन बनाये थे तब बारिश के कारण खेल एक घंटे तक रुका रहा। इससे पहले दीपेंद्र सिंह एरे (29) और सोमपाल ने अपनी अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। हार्दिक एलबीविंग एयर ने साझेदारी तोड़ी। नेपाल ने 44वें ओवर में 200 रन का आंकड़ा पार किया. इसके बाद सोमपाल ने हार्दिक और सिराज पर छक्के लगाए लेकिन शमी ने उन्हें अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया।

मैच में खेलने वाली दोनों देशों की अंतिम एकादश इस प्रकार थी.

भारतीय प्लेइंग XI
रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

नेपाल प्लेइंग इलेवन
कुशल भुर्टेल, आसिफ शेख (विकेटकीपर), रोहित पौडेल (कप्तान), भीम शार्की, सोमपाल कामी, गुलसन झा, दीपेंद्र सिंह एरे, कुशल मल्ला, संदीप लामिछाने, करण केसी, ललित राजबंशी


भोपाल और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Bhopalvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.