ताजा खबर
Bisalpur Dam : जयपुर को आज मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! बीसलपुर बांध में पानी भरने का आज तक का रिकॉर्ड टूट...   ||    अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : अदालत आबकारी नीति मामले में सीबीआई के खिलाफ दिल्ली के मुख...   ||    सीपीएल 2024: तेजतर्रार निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड!   ||    Bengal Bandh Today Live News: बीजेपी का 12 घंटे के लिए बंगाल बंद; सरकारी कर्मचारियों को ममता का निर्...   ||    Janmashtami Vrat Katha: वीडियो में देखें भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें जन...   ||    इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम ...   ||    Petrol Diesel Price Today: राजस्थान के इस शहर में आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, आपके यहां क्या ...   ||    पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना कि...   ||    कोलकाता रेप-मर्डर केस-11 दिन बाद AIIMS डॉक्टरों की हड़ताल खत्म:CJI ने कहा था काम पर लौट आएं, राज्य सर...   ||    क्या जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाएंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस? राहुल गांधी के दौ...   ||   

PM Modi Birthday पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर जानें उनके 'शून्‍य' से 'शिखर' तक के सफर के बारे में

Photo Source :

Posted On:Sunday, September 17, 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्म साल 1950 में गुजरात के वडनगर में एक बेहद साधारण परिवार में हुआ था और 17 सितंबर को वह 65 साल के हो गये. किसी ने नहीं सोचा था कि एक चाय बेचने वाला देश का पीएम बन जाएगा. मोदी ने राजनीति विज्ञान में एमए किया है. बचपन से ही उनका झुकाव संघ की ओर था और गुजरात में आरएसएस का मजबूत आधार भी था। वह 1967 में 17 साल की उम्र में अहमदाबाद पहुंचे और उसी वर्ष राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ में शामिल हो गये। इसके बाद 1974 में वे नवनिर्माण आंदोलन से जुड़ गये। इस प्रकार, सक्रिय राजनीति में प्रवेश करने से पहले मोदी कई वर्षों तक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक रहे। 1980 के दशक में जब मोदी गुजरात बीजेपी इकाई में शामिल हुए तो माना गया कि संघ के प्रभाव का सीधा फायदा पार्टी को मिलेगा.

वर्ष 1988-89 में उन्हें भारतीय जनता पार्टी की गुजरात इकाई का महासचिव बनाया गया। नरेंद्र मोदी ने लाल कृष्ण आडवाणी की 1990 की सोमनाथ-अयोध्या रथ यात्रा के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके बाद भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें कई राज्यों का प्रभारी बनाया. 1995 में मोदी को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय सचिव और पांच राज्यों का पार्टी प्रभारी बनाया गया। इसके बाद 1998 में उन्हें महासचिव (संगठन) बनाया गया। वह अक्टूबर 2001 तक इस पद पर रहे। लेकिन 2001 में केशुभाई पटेल को मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया और मोदी को गुजरात की कमान सौंपी गई. तब गुजरात में भूकंप आया था और भूकंप में 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.

मोदी के सत्ता संभालने के लगभग पांच महीने बाद गोधरा ट्रेन हादसा हुआ जिसमें कई हिंदू कारसेवक मारे गए। इसके तुरंत बाद फरवरी 2002 में गुजरात में मुस्लिम विरोधी दंगे भड़क उठे। सरकार के अनुसार इन दंगों में 1,000 से अधिक लोग मारे गये थे तथा ब्रिटिश उच्चायोग की स्वतंत्र समिति के अनुसार लगभग 2,000 लोग मारे गये थे। उनमें से अधिकतर मुसलमान थे। जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई ने गुजरात का दौरा किया तो उन्होंने उन्हें 'राजधर्म का पालन' करने की सलाह दी, जिसे वाजपेई की नाराजगी के संकेत के रूप में देखा गया। मोदी पर दंगे रोकने में नाकाम रहने और कर्तव्य में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया गया. जब भारतीय जनता पार्टी में उन्हें पद से हटाने की बात चली तो उन्हें तत्कालीन उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और उनके खेमे का समर्थन मिला और वे पद पर बने रहे।

गुजरात में हुए दंगों का मुद्दा कई देशों में उठा और मोदी को अमेरिका जाने के लिए वीजा नहीं मिला. ब्रिटेन ने भी उनसे दस साल के लिए नाता तोड़ लिया। मोदी पर आरोप लगते रहे लेकिन राज्य की राजनीति पर उनकी पकड़ मजबूत होती गई. मोदी के ख़िलाफ़ दंगा संबंधी एक भी आरोप किसी भी अदालत में साबित नहीं हुआ है. हालांकि, मोदी ने खुद दंगों पर न तो कोई अफसोस जताया है और न ही माफी मांगी है. विशेष रूप से, जब मोदी ने दंगों के कुछ ही महीनों बाद दिसंबर 2002 का विधानसभा चुनाव जीता, तो उन्हें दंगों से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में सबसे बड़ा लाभ हुआ।

इसके बाद 2007 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने गुजरात के विकास को मुद्दा बनाया और जीतकर लौटे. फिर 2012 में भी नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने गुजरात विधानसभा चुनाव जीता और अब उन्हीं के नेतृत्व में केंद्र में सरकार चला रही है. क्या आप जानते हैं गुजरात में अपना जादू बिखेरने वाले नरेंद्र मोदी कभी संत बनना चाहते थे? इतना ही नहीं एक समय ऐसा भी था जब उन्होंने चाय की दुकान भी लगाई थी.

मोदी के जीवन में कई उतार-चढ़ाव आए। तो जानिए उनके जीवन से जुड़ी दिलचस्प घटनाएं... नरेंद्र मोदी बचपन में सामान्य बच्चों से बहुत अलग थे। काम भी अलग ढंग से किया गया. एक बार वे घर के पास स्थित शर्मिष्ठा झील से एक मगरमच्छ के बच्चे को पकड़कर घर ले आये। उनकी मां ने कहा बेटा इसे वापस छोड़ दो, नरेंद्र इस बात पर राजी हो गए. तब माँ ने समझाया कि अगर कोई तुम्हें मुझसे चुरा ले तो तुम्हारा और मेरा क्या होगा, जरा सोचो। नरेंद्र को बात समझ आ गई और उन्होंने मगरमच्छ के बच्चे को झील में छोड़ दिया।

मोदी खुद संत बनना चाहते थे. नरेंद्र मोदी संन्यासी बनने के लिए स्कूल के बाद घर से भाग गए और इस बीच मोदी ने पश्चिम बंगाल में रामकृष्ण आश्रम सहित कई स्थानों की यात्रा की और अंत में हिमालय पहुंचे और कई महीनों तक भिक्षुओं के साथ घूमते रहे। नरेंद्र मोदी बहुत मेहनती थे. वह आरएसएस के बड़े-बड़े शिविरों के आयोजन में अपने प्रबंधन कौशल का परिचय देते थे। उन्होंने आरएसएस नेताओं के लिए ट्रेनों और बसों में आरक्षण कराया। इतना ही नहीं, नरेंद्र मोदी को गुजरात के हेडगेवार भवन में आने वाली हर चिट्ठी भी खोलनी पड़ती थी. नरेंद्र मोदी के प्रबंधन और उनके काम करने के तरीके को देखने के बाद उन्हें आरएसएस में बड़ी जिम्मेदारी देने का फैसला किया गया. इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर भर्ती किया गया और नागपुर में एक महीने के विशेष प्रशिक्षण शिविर के लिए बुलाया गया।

90 के दशक में सोमनाथ से अयोध्या तक आडवाणी की रथ यात्रा में नरेंद्र मोदी ने प्रमुख भूमिका निभाई थी. नरेंद्र मोदी का अंदाज सभी प्रचारकों से अलग था. वह दाढ़ी रखते थे और उसे ट्रिम करवाते थे। 90 के दशक में सोमनाथ से अयोध्या तक आडवाणी की रथ यात्रा में नरेंद्र मोदी ने प्रमुख भूमिका निभाई थी. इसके बाद उन्हें तत्कालीन बीजेपी अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी की एकता यात्रा का संयोजक बनाया गया. यात्रा दक्षिण में तमिलनाडु से शुरू होकर श्रीनगर में तिरंगा फहराकर ख़त्म होनी थी. 2001 में, जब गुजरात में भूकंप से 20,000 लोग मारे गए, तो राज्य में राजनीतिक सत्ता में भी बदलाव आया।

दबाव के कारण तत्कालीन मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल को इस्तीफा देना पड़ा। पटेल की जगह नरेंद्र मोदी को राज्य की कमान सौंपी गई और उसके बाद मोदी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। साल 2002 में न सिर्फ गुजरात बल्कि पूरे देश के इतिहास में एक काला अध्याय जुड़ा, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं था. गोधरा में ट्रेन में 50 हिंदुओं को जलाए जाने के बाद पूरे गुजरात में भड़के दंगों का दाग मोदी आज तक नहीं धो पाए हैं. दंगों की ख़राब छवि के बावजूद मोदी ने 2002 के विधानसभा चुनाव में जीत भी हासिल की.

गोधरा में ट्रेन में 50 हिंदुओं को जलाए जाने के बाद पूरे गुजरात में भड़के दंगों का दाग मोदी आज तक नहीं धो पाए हैं. मुस्लिम विरोधी दंगों में लगभग 1000 से 2000 लोग मारे गये। मोदी पर दंगे भड़काने का आरोप लगाया गया. यह भी आरोप है कि वह चाहते तो दंगे रोक सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। 2012 में उनकी मंत्री माया कोडनानी और 30 अन्य को 28 साल जेल की सज़ा सुनाई गई थी. 2005 में अमेरिका ने मोदी को वीजा देने से इनकार कर दिया था. हालांकि, नरेंद्र मोदी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ा.नरेंद्र मोदी की राजनीतिक ताकत लगातार बढ़ती जा रही है. नरेंद्र मोदी लंबे समय से बीजेपी के प्रमुख नेताओं में गिने जाते रहे हैं.

सत्ता संभालने के बाद मोदी ने राजनीतिक संगठन को मजबूत करना और राज्य का विकास करना शुरू किया। उद्योग हो या कृषि, मोदी ने लोगों के सामने बेहतर विकल्प पेश करने की कोशिश की। परिणामस्वरूप, कई सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों ने उनके काम की सराहना की। नरेंद्र मोदी बचपन से ही आरएसएस से जुड़े हुए थे. 1958 में दिवाली के दिन गुजरात आरएसएस के पहले प्रांत प्रचारक लक्ष्मण राव इनामदार उर्फ ​​वकील साहब ने नरेंद्र मोदी को बाल स्वयंसेवक की शपथ दिलाई. मोदी ने आरएसएस की शाखाओं में जाना शुरू किया. लेकिन जब मोदी ने चाय की दुकान खोली तो उनका शाखाओं में जाना कम हो गया. मोदी ने 2007 में फिर से विधानसभा चुनाव जीता और दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने।

नरेंद्र मोदी काम करना जानते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वह उस काम के लिए पूरी कीमत वसूलना भी जानते हैं। गुजरातियों को उनकी अस्मिता से जोड़ना हो या विकास का महिमामंडन, वह हर कला में माहिर हैं। 2007 में मोदी फिर से विधानसभा चुनाव जीते और दूसरी बार राज्य के मुख्यमंत्री बने। नरेंद्र मोदी शाकाहारी हैं. कभी सिगरेट या शराब को हाथ नहीं लगाया. वह आमतौर पर अपने हाफ लेंथ कुर्ते में नजर आते हैं, लेकिन जब वह मस्ती करते हैं तो सूट बूट में किसी हीरो की तरह नजर आते हैं। नरेंद्र मोदी भी टेक्नोलॉजी का अच्छा इस्तेमाल करते हैं. अगर आप आज फेसबुक और ट्विटर पर नजर डालेंगे तो पाएंगे कि उनके फॉलोअर्स की संख्या सबसे ज्यादा है।

वह इंटरनेट पर लोकप्रिय नेताओं की सूची में शीर्ष पर हैं। 2008 में मोदी ने टाटा को नैनो कार प्लांट खोलने के लिए आमंत्रित किया। अब तक गुजरात ने बिजली और सड़कों के मामले में काफी विकास किया है. 2008 में मोदी ने टाटा को नैनो कार प्लांट खोलने के लिए आमंत्रित किया। अब तक गुजरात ने बिजली और सड़कों के मामले में काफी विकास किया है. उनकी गिनती देश के समृद्ध एवं विकसित राज्यों में होने लगी। मोदी ने राज्य में और अधिक निवेश को आमंत्रित किया.

नरेंद्र मोदी को पतंग उड़ाने का भी शौक है. राजनीति के मैदान की तरह पतंग उड़ाने के खेल में भी वे अच्छे-अच्छे पतंग उड़ाने वालों की बेटियों को मात दे देते हैं। नरेंद्र मोदी की राजनीतिक शालीनता का कोई जवाब नहीं... पारंपरिक कपड़ों के अलावा नरेंद्र मोदी ने आधुनिक कपड़े भी आजमाए हैं. 2012 तक बीजेपी के भीतर मोदी का कद इतना बढ़ गया था कि उन्हें पार्टी के पीएम उम्मीदवार के तौर पर देखा जाने लगा था. जब नरेंद्र मोदी ने एक खास तरह की टोपी पहनने से इनकार कर दिया तो यह चर्चा का विषय बन गया. 31 अगस्त 2012 को, मोदी ने वेब कैम के माध्यम से जनता के सवालों का ऑनलाइन जवाब दिया। ये सवाल सिर्फ देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी पूछे गए.

22 अक्टूबर 2012 को ब्रिटिश उच्चायुक्त ने मोदी से मुलाकात कर गुजरात की तारीफ की और वहां निवेश की बात कही. इससे ब्रिटेन और गुजरात के रिश्ते, जो दंगों के बाद ख़राब हो गए थे, फिर से बहाल हो गए. नरेंद्र मोदी ने विवेकानन्द युवा विकास यात्रा के माध्यम से अपने लिए काफी जनसमर्थन हासिल किया। 20 दिसंबर 2012 को, मोदी ने बहुमत हासिल किया और तीसरी बार राज्य में सत्ता में आए। यह तस्वीर भारतीय राजनीति में नरेंद्र मोदी के लंबे सफर को साफ तौर पर दिखाती है।

हम नरेंद्र मोदी को अलग-अलग गेटअप में देखते हैं. दरअसल, मोदी बचपन से स्टाइल के मामले में थोड़े अलग थे। कभी वो बाल बढ़ा लेते तो कभी सरदार के गेटअप में आ जाते. थिएटर उन्हें बहुत आकर्षित करता है. नरेंद्र मोदी ने अपने स्कूल के दिनों में नाटकों में सक्रिय रूप से भाग लिया और अपनी भूमिकाओं के लिए कड़ी मेहनत भी की। नरेंद्र मोदी ने वडनगर के भगवाचार्य नारायणाचार्य स्कूल से पढ़ाई की. नरेंद्र शैक्षणिक रूप से एक औसत छात्र थे, लेकिन पढ़ाई के अलावा वे अन्य गतिविधियों में भी सक्रिय रूप से भाग लेते थे। जब वह नाटकों में भाग ले रहे थे, तब वह एनसीसी में भी शामिल हुए। बोलने की कला में बेजोड़ मोदी हर वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आते थे। बचपन में नरेंद्र मोदी को साधु-संतों को देखना बहुत पसंद था।


भोपाल और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Bhopalvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.