ताजा खबर
Bisalpur Dam : जयपुर को आज मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! बीसलपुर बांध में पानी भरने का आज तक का रिकॉर्ड टूट...   ||    अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : अदालत आबकारी नीति मामले में सीबीआई के खिलाफ दिल्ली के मुख...   ||    सीपीएल 2024: तेजतर्रार निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड!   ||    Bengal Bandh Today Live News: बीजेपी का 12 घंटे के लिए बंगाल बंद; सरकारी कर्मचारियों को ममता का निर्...   ||    Janmashtami Vrat Katha: वीडियो में देखें भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें जन...   ||    इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम ...   ||    Petrol Diesel Price Today: राजस्थान के इस शहर में आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, आपके यहां क्या ...   ||    पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना कि...   ||    कोलकाता रेप-मर्डर केस-11 दिन बाद AIIMS डॉक्टरों की हड़ताल खत्म:CJI ने कहा था काम पर लौट आएं, राज्य सर...   ||    क्या जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाएंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस? राहुल गांधी के दौ...   ||   

Amazon के कर्मचारी क्यों छोड़ रहे हैं नौकरी? वजह जानकर आप भी हो जायेंगे हैरान

Photo Source :

Posted On:Thursday, August 24, 2023

मुंबई, 24 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   इसी साल फरवरी में अमेजन ने अपने कर्मचारियों को हफ्ते में कम से कम तीन दिन ऑफिस आने को कहा था. कंपनी ने कारोबार को बढ़ावा देने की उम्मीद में मई में यह नियम लागू किया था। हालाँकि, कर्मचारी कथित तौर पर अचानक हुए बदलाव से नाखुश थे। इस साल मई में लगभग 2,000 कर्मचारियों ने कार्यालय में वापसी के आदेश के खिलाफ विरोध प्रदर्शन भी किया। कुछ दिन पहले, यह बताया गया था कि कर्मचारी उस समय क्रोधित हो गए जब उन्हें कंपनी से एक मेल प्राप्त हुआ जिसमें कहा गया था कि वे सप्ताह में कम से कम तीन दिन कार्यालय में अपने सहयोगियों के साथ जुड़ने की कंपनी की अपेक्षा को पूरा नहीं कर रहे हैं, भले ही उन्हें आवंटित भवन दिया गया हो। तैयार हो गया है'।

और अब, कंपनी एक कदम आगे बढ़ गई है और कुछ कर्मचारियों को अपनी टीमों के साथ रहने के लिए 'सेंट्रल हब' में स्थानांतरित होने के लिए भी कह रही है, सीएनबीसी की एक रिपोर्ट से पता चलता है। हालाँकि, कर्मचारी नए शासनादेश का पालन करने के बजाय अपनी नौकरी छोड़ने का विकल्प चुन रहे हैं।

Amazon के कर्मचारी क्यों छोड़ रहे हैं नौकरी?

सीएनबीसी की रिपोर्ट है कि कई कर्मचारियों ने नए शासनादेश के बारे में प्रकाशन से बात की और कुछ नए अधिदेश का पालन करने के बजाय अपनी नौकरी छोड़ने को तैयार हैं। टेक्सास स्थित एक कर्मचारी ने खुलासा किया कि उनकी टीम को आश्वासन दिया गया था कि कंपनी द्वारा कार्यालय वापसी आदेश जारी होने के बाद उनके लिए कुछ भी नहीं बदलेगा। उन्हें एक दूरस्थ भूमिका में नियुक्त किया गया था। हालाँकि, जुलाई में, उनकी टीम को सिएटल, न्यूयॉर्क, ऑस्टिन, टेक्सास, अर्लिंगटन या वर्जीनिया में से किसी एक को चुनने के लिए कहा गया था। परिणामस्वरूप, कर्मचारी ने एक कंपनी में दूसरा पद हासिल करने के बाद अपनी नौकरी छोड़ दी। इसके पीछे कारण यह है कि कर्मचारी नौकरी की सुरक्षा, दूसरे शहर में रहने की लागत और वेतन वृद्धि की कोई गारंटी नहीं होने के बारे में सहमत हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेज़ॅन दूरदराज के श्रमिकों को 2024 की पहली छमाही तक एक केंद्रीय केंद्र में जाने के लिए कह रहा है।

अमेज़न प्रवक्ता का बयान

अमेज़ॅन के प्रवक्ता रॉब मुनोज़ ने सीएनबीसी को बताया कि स्थानांतरण जनादेश 'कंपनी के कार्यबल के एक छोटे प्रतिशत को प्रभावित करता है'। उन्होंने कहा कि हब स्थान (जिन पर कर्मचारियों को जाने के लिए कहा जा रहा है) टीम दर टीम अलग-अलग होते हैं और प्रत्येक टीम तय करेगी कि कौन से स्थान उनके हब होंगे। प्रवक्ता के अनुसार, कंपनी उन कर्मचारियों को स्थानांतरण लाभ भी प्रदान करती है जिन्हें स्थानांतरित करने के लिए कहा जा रहा है।

"यह एक आकार-फिट-सभी दृष्टिकोण नहीं है, इसलिए हमने फैसला किया कि सबसे अच्छी बात उन टीमों और व्यक्तियों के साथ सीधे संवाद करना है जो प्रभावित हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें सटीक जानकारी मिल रही है जो उनके लिए प्रासंगिक है। यदि कोई व्यक्ति महसूस करता है जैसे कि उनके पास आवश्यक जानकारी नहीं है, हम उन्हें अपने एचआर बिजनेस पार्टनर या उनके प्रबंधक से बात करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं," उन्होंने कहा।

जब एंडी जेसी ने कर्मचारियों को संबोधित किया

अमेज़ॅन के सीईओ एंडी जेसी ने कर्मचारियों को संबोधित किया था और इस साल फरवरी में एक ब्लॉग पोस्ट में कार्यालय जनादेश की वापसी की घोषणा की थी।

उनकी पोस्ट में लिखा था, "चूंकि महामारी जब तक चली, तब तक हम विभिन्न मॉडलों का निरीक्षण करने में सक्षम थे - कुछ टीमें विशेष रूप से घर से काम कर रही थीं, कुछ कार्यालय में पूरे समय एक साथ काम कर रहे थे, और हाइब्रिड के कई स्वाद - एक सार्थक अवधि के दौरान समय। एस-टीम ने कर्मचारियों की बातें सुनीं, देखा कि हमारी टीमों ने कैसा प्रदर्शन किया, अन्य कंपनियों के नेताओं से बात की, और कई मौकों पर एक साथ मिलकर चर्चा की कि क्या और कैसे हमें अपने दृष्टिकोण को समायोजित करना चाहिए।

"इन वार्तालापों में मार्गदर्शक सिद्धांत यह प्राथमिकता देना था कि ग्राहकों के जीवन को हर दिन बेहतर और आसान बनाने में हमें क्या सबसे अच्छा लगेगा, और ऐसा करने के लिए लगातार आविष्कार करें। हमने जो सोचा था कि वह इष्टतम था, उसके बारे में हमारे संबंधित विचार महामारी के फैलने और फिर विकसित होने के साथ विकसित हुए। ढील दी गई।"


भोपाल और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Bhopalvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.