ताजा खबर
Bisalpur Dam : जयपुर को आज मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! बीसलपुर बांध में पानी भरने का आज तक का रिकॉर्ड टूट...   ||    अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : अदालत आबकारी नीति मामले में सीबीआई के खिलाफ दिल्ली के मुख...   ||    सीपीएल 2024: तेजतर्रार निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड!   ||    Bengal Bandh Today Live News: बीजेपी का 12 घंटे के लिए बंगाल बंद; सरकारी कर्मचारियों को ममता का निर्...   ||    Janmashtami Vrat Katha: वीडियो में देखें भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें जन...   ||    इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम ...   ||    Petrol Diesel Price Today: राजस्थान के इस शहर में आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, आपके यहां क्या ...   ||    पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना कि...   ||    कोलकाता रेप-मर्डर केस-11 दिन बाद AIIMS डॉक्टरों की हड़ताल खत्म:CJI ने कहा था काम पर लौट आएं, राज्य सर...   ||    क्या जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाएंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस? राहुल गांधी के दौ...   ||   

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने लोकसभा चुनाव के पहले पंजाब के वोटरों के नाम लिखा लेटर, जानिए पूरा मामला

Photo Source :

Posted On:Thursday, May 30, 2024

मुंबई, 30 मई, (न्यूज़ हेल्पलाइन)। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने लोकसभा चुनाव-2024 के आखिरी चरण में पंजाब में होने वाली वोटिंग से पहले पंजाब के वोटरों के नाम लेटर लिखा। इसमें उन्होंने कहा, मेरे प्यारे देशवासियों, भारत एक अहम मोड़ पर खड़ा है। मतदान के अंतिम चरण में, हमारे पास यह सुनिश्चित करने का एक अंतिम मौका है कि लोकतंत्र और हमारे संविधान को भारत में तानाशाही कायम करने की कोशिश कर रहे निरंकुश शासन के बार-बार होने वाले हमलों से बचाया जाए। पंजाब और पंजाबी योद्धा हैं। हम बलिदान की भावना के लिए जाने जाते हैं। समावेशिता, सद्भाव, सौहार्द और भाईचारे के लोकतांत्रिक लोकाचार में हमारा अदम्य साहस और सहज विश्वास हमारे महान राष्ट्र की रक्षा कर सकता है। पिछले 10 सालों में भाजपा सरकार ने पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत को बदनाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 750 किसान, जिनमें से ज्यादातर पंजाब से थे, दिल्ली की सीमाओं पर महीनों तक इंतजार करते हुए शहीद हो गए। जैसे कि लाठियां और रबर की गोलियां पर्याप्त नहीं थीं। प्रधानमंत्री ने संसद की दहलीज पर हमारे किसानों को आंदोलनजीवी और परजीवी कहकर मौखिक रूप से हमला किया। उनकी एकमात्र मांग उनसे परामर्श किए बिना उन पर थोपे गए 3 कृषि कानूनों को वापस लेने की थी।

उन्होंने आगे लिखा, मोदी जी ने 2022 तक हमारे किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था। पिछले 10 वर्षों में उनकी नीतियों ने हमारे किसानों की कमाई को खत्म कर दिया। किसानों की राष्ट्रीय औसत मासिक आय मात्र रु. 27 रुपए प्रतिदिन, जबकि प्रति किसान औसत कर्ज 27 हजार रुपए (एनएसएसओ) है। ईंधन और उर्वरक सहित इनपुट की उच्च लागत, कम से कम 35 कृषि संबंधी उपकरणों पर जीएसटी और कृषि निर्यात व आयात में मनमाने निर्णय ने हमारे कृषक परिवारों की बचत को नष्ट कर दिया है और उन्हें हमारे समाज के हाशिये पर छोड़ दिया है। कांग्रेस-यूपीए सरकार ने 3.73 करोड़ किसानों को 72,000 करोड़ की ऋण माफी प्रदान की, एमएसपी में वृद्धि की, इसके दायरे को बढ़ाया, निर्यात को प्रोत्साहित करते हुए उत्पादन में वृद्धि की। इन सबका परिणाम यह हुआ कि हमारे कार्यकाल में पिछले 10 वर्षों की तुलना में कृषि में दोगुनी वृद्धि हुई। अब कांग्रेस पार्टी ने हमारे घोषणापत्र में किसान न्याय के तहत 5 गारंटी दी हैं। इनमें शामिल हैं- एमएसपी की कानूनी गारंटी, कृषि के लिए एक स्थिर निर्यात-आयात नीति, ऋण माफी के लिए कृषि वित्त पर एक स्थायी आयोग, फसल के नुकसान के मामले में किसानों को 30 दिनों में बीमित मुआवजे का सीधा हस्तांतरण और जीएसटी को हटाना। कृषि इनपुट उत्पाद और उपकरण। मेरी राय में ये कदम कृषि सुधारों की दूसरी पीढ़ी के लिए माहौल प्रदान करेंगे।

मनमोहन सिंह ने यह भी लिखा की, पिछले 10 वर्षों में देश की अर्थव्यवस्था में अकल्पनीय उथल-पुथल देखी गई है। नोटबंदी की आपदा, त्रुटिपूर्ण जीएसटी और कोविड महामारी के दौरान दर्दनाक कुप्रबंधन के परिणामस्वरूप एक दयनीय स्थिति पैदा हो गई है, जहां 6-7 प्रतिशत से कम जीडीपी वृद्धि की उम्मीद नई सामान्य बात बन गई है। भाजपा सरकार के तहत औसत सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 6 प्रतिशत से कम हो गई है, जबकि कांग्रेस-यूपीए कार्यकाल के दौरान, यह लगभग 8% थी। अभूतपूर्व बेरोजगारी और बेलगाम मुद्रास्फीति ने असमानता को बहुत बढ़ा दिया है, जो अब 100 साल के उच्चतम स्तर पर है। 
जहां कांग्रेस-यूपीए ने चुनौतियों के बावजूद हमारे लोगों की क्रय शक्ति बढ़ाई, वहीं भाजपा सरकार के कुशासन के परिणामस्वरूप घरेलू बचत 47 साल के ऐतिहासिक निचले स्तर पर पहुंच गई है। ग्रामीण मजदूरी में व्यवस्थित गिरावट देखी गई है और वेतन में असमानता के कारण व्यापक संकट पैदा हुआ है। वर्तमान व्यवस्था हमारा युवा वर्ग समाज का सबसे उपेक्षित वर्ग है। 30 लाख सरकारी नौकरियां खाली हैं। असंख्य पेपर लीक ने उनके भविष्य पर अंधेरा छा दिया है, यहां तक ​​कि वे वर्षों तक भर्ती के लिए इंतजार करने को मजबूर हैं। कांग्रेस पार्टी की "युवा न्याय गारंटी इस संबंध में एक सुधार है। हमारे द्वारा प्रस्तावित प्रशिक्षुता का अधिकार सीखने, प्रशिक्षण और रोजगार के बीच की बाधा को पार कर जाएगा। हमने प्रतिबद्ध किया है कि 30 लाख रिक्तियों को नौकरी के अनुसार व्यवस्थित रूप से भरा जाएगा। कैलेंडर, उनमें से आधी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी, और हम पेपर लीक मामलों के लिए फास्ट-ट्रैक अदालतें स्थापित करेंगे।

उन्होंने आगे लिखा, भाजपा सरकार ने हमारे सशस्त्र बलों पर गलत सोच वाली अग्निवीर योजना थोपी। भाजपा सोचती है कि देशभक्ति, वीरता और सेवा का मूल्य सिर्फ 4 साल है। यह उनके फर्जी राष्ट्रवाद को दर्शाता है। जिन लोगों ने नियमित भर्ती के लिए प्रशिक्षण लिया, उनके साथ निवर्तमान शासन ने बहुत बुरा विश्वासघात किया। पंजाब का युवा, किसान का बेटा, जो सशस्त्र बलों के माध्यम से मातृभूमि की सेवा करने का सपना देखता है, अब केवल 4 साल के लिए भर्ती होने के बारे में 2 बार सोच रहा है। अग्निवीर योजना राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालती है। इसलिए कांग्रेस पार्टी ने अग्निवीर योजना को खत्म करने का वादा किया है। कांग्रेस-यूपीए सरकार ने पंजाब के लोगों की मदद के लिए हरसंभव प्रयास किए। अमृतसर-कोलकाता इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, जो अब पूर्वी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर का हिस्सा है और अमृतसर, जालंधर और लुधियाना से होकर गुजरता है, हमारे कार्यकाल के दौरान लागू किया गया था। बठिंडा में एक नई ऑयल रिफाइनरी 2011 में स्थापित की गई थी, जिसमें तेल की 2200 किलोमीटर लंबी क्रॉस-कंट्री पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित की गई थी। हमने 2008 में रोपड़ में एक आईआईटी और 2006 में पटियाला में एक राष्ट्रीय कानून विश्वविद्यालय की स्थापना की। 2009 में खटकड़ कलां में उनके पैतृक स्थान पर शहीद भगत सिंह स्मारक का उद्घाटन किया गया। यूपीए सरकार ने गुरु ग्रंथ साहब की गुरुता-गद्दी की शताब्दी के हिस्से के रूप में तलवंडी साबो और आनंदपुर साहब के विकास के लिए पंजाब सरकार को धनराशि जारी की। 

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने लिखा, भले ही मेरे कार्यकाल के अधिकांश समय राज्य में अकाली-भाजपा सरकार थी, सहकारी संघवाद की सच्ची भावना का पालन करते हुए हमने पंजाब के लोगों को संसाधनों का उचित हिस्सा प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। दूसरी ओर, पांच साल तक जब कांग्रेस पार्टी सत्ता में थी, केंद्र में भाजपा सरकार पंजाब को धन देने से इनकार करती रही। चाहे वे ऋण पुनर्गठन के लिए हों, पिछली भाजपा-अकाली सरकार का विरासती मुद्दा हो, कृषि ऋण माफी के लिए हों या मनरेगा के लिए लंबित मजदूरी देनदारियों के लिए हों। मैं इस चुनाव अभियान के दौरान राजनीतिक चर्चा पर उत्सुकता से नजर रख रहा हूं। मोदी जी नफरत भरे भाषणों के सबसे वीभत्स रूप में शामिल हो गए हैं, जो पूरी तरह से विभाजनकारी प्रकृति के हैं। मोदी जी पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने सार्वजनिक चर्चा की गरिमा को कम किया है और इस तरह प्रधानमंत्री के कार्यालय की गंभीरता को कम किया है। अतीत में किसी भी प्रधानमंत्री ने समाज के एक विशिष्ट वर्ग या विपक्ष को निशाना बनाने के लिए ऐसे घृणित, असंसदीय और असभ्य शब्द नहीं कहे हैं। उन्होंने कुछ गलत बयानों के लिए भी मुझे जिम्मेदार ठहराया है। मैंने अपने जीवन में कभी भी एक समुदाय को दूसरे समुदाय से अलग नहीं किया। वह एकमात्र कॉपीराइट भाजपा का है। भारत के लोग यह सब देख रहे हैं। अमानवीयकरण की यह कथा अब अपने चरम पर पहुंच गई है। अब हमारा कर्तव्य है कि हम अपने प्यारे देश को इन कलहकारी ताकतों से बचाएं।

मैं हाथ जोड़कर आप सभी से अपील करता हूं कि भारत में प्रेम, शांति, भाईचारा और सद्भाव को एक मौका दें। मैं पंजाब के प्रत्येक मतदाता से विकास और समावेशी प्रगति के लिए मतदान करने की अपील करता हूं। मैं सभी युवाओं से सावधानी बरतने और उज्जवल भविष्य के लिए मतदान करने की अपील करता हूं। केवल कांग्रेस ही विकासोन्मुखी प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित कर सकती है, जहां लोकतंत्र और संविधान की रक्षा की जाएगी। मैं अल्लामा इकबाल के एक प्रसिद्ध शेर के साथ अपनी बात समाप्त करना चाहूंगा, जो भारत की हमारी समृद्ध बहुलवादी सभ्यता के लिए एक श्रद्धांजलि है। फिर उठी आखिर सदा तौहीद की पंजाब से, मर्द-ए-कामिल ने जगाएगा हिंद को फिर ख्वाब से जय हिंद।


भोपाल और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Bhopalvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.