ताजा खबर
Bisalpur Dam : जयपुर को आज मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! बीसलपुर बांध में पानी भरने का आज तक का रिकॉर्ड टूट...   ||    अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : अदालत आबकारी नीति मामले में सीबीआई के खिलाफ दिल्ली के मुख...   ||    सीपीएल 2024: तेजतर्रार निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड!   ||    Bengal Bandh Today Live News: बीजेपी का 12 घंटे के लिए बंगाल बंद; सरकारी कर्मचारियों को ममता का निर्...   ||    Janmashtami Vrat Katha: वीडियो में देखें भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें जन...   ||    इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम ...   ||    Petrol Diesel Price Today: राजस्थान के इस शहर में आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, आपके यहां क्या ...   ||    पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना कि...   ||    कोलकाता रेप-मर्डर केस-11 दिन बाद AIIMS डॉक्टरों की हड़ताल खत्म:CJI ने कहा था काम पर लौट आएं, राज्य सर...   ||    क्या जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाएंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस? राहुल गांधी के दौ...   ||   

MP Election 2023 भाजपा ने हिंदुत्व के एजेंडे और माइक्रो मैनेजमेंट के सहारे कमलनाथ को छिंदवाड़ा में घेरा, पूछें कई सवाल ?

Photo Source :

Posted On:Tuesday, November 7, 2023

मध्य प्रदेश की छिंदवाड़ा लोकसभा सीट कमलनाथ का गढ़ मानी जाती रही है. कमलनाथ यहां से लगातार चुनाव जीतते रहे हैं. मध्य प्रदेश में 2019 के लोकसभा चुनाव में भी कांग्रेस एकमात्र लोकसभा सीट छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र बचाने में कामयाब रही, जहां से कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ ने लोकसभा चुनाव जीता था। कमल नाथ 2019 में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ सके क्योंकि वह उस समय राज्य के मुख्यमंत्री थे और छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र की छिंदवाड़ा विधानसभा से विधायक थे। कमलनाथ एक बार फिर छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं और कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भी हैं, यानी अगर कांग्रेस जीतती है तो कमलनाथ राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे।

कमलनाथ और कांग्रेस की तैयारियों के बीच बीजेपी ने वरिष्ठ विपक्षी नेताओं को घेरने और पार्टी के लिए कमजोर मानी जाने वाली सीटों पर जीत हासिल करने के मिशन के तहत कमलनाथ को उनके गढ़ छिंदवाड़ा में घेरने की कोशिश शुरू कर दी है. दरअसल, बीजेपी कमल नाथ के गढ़ में एक साथ दो योजनाओं पर काम कर रही है. बीजेपी का पहला प्लान है कि विधानसभा चुनाव में छिंदवाड़ा में कमलनाथ को कड़ी टक्कर दी जाए और उन्हें छिंदवाड़ा तक ही सीमित रखने की कोशिश की जाए, ताकि पूरे प्रदेश में उन्हें ज्यादा तवज्जो न मिले और बीजेपी का दूसरा मकसद ये है कि विधानसभा चुनाव में भले ही कमलनाथ विधायक का चुनाव जीतते हों, लेकिन इस क्षेत्र की अन्य विधानसभा सीटों पर पार्टी ने इतनी तेजी से अपना जनाधार बढ़ाया है, जिससे वह लोकसभा चुनाव में छिंदवाड़ा संसदीय सीट जीत सकें.

पार्टी का लक्ष्य छिंदवाड़ा, विधानसभा सीट नहीं तो लोकसभा ही सही और 2023 नहीं तो 2024 ही जीतना है. इसके लिए बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कमल नाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में हिंदुत्व रणनीति और माइक्रो मैनेजमेंट का अपना असरदार नुस्खा आजमा रहे हैं. वैसे तो बीजेपी ने पहले ही छिंदवाड़ा को कमजोर सीटों की सूची में शामिल कर बड़े नेताओं की ड्यूटी लगा दी थी, लेकिन चुनाव को देखते हुए बीजेपी अब बूथ लेवल पर जाकर माइक्रो मैनेजमेंट कर रही है.

इस क्षेत्र में रहने वाले बिहार और उत्तर प्रदेश मूल के मतदाताओं को साधने के लिए बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी को विशेष तौर पर तैनात किया गया है. सुशील मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री भानु प्रताप वर्मा भी छिंदवाड़ा में डेरा डाले हुए हैं. लोध मतदाताओं को साधने के लिए केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल और प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के ब्राह्मण मतदाताओं को साधने के कार्यक्रम लगातार चल रहे हैं.

मोदी सरकार के आधा दर्जन से ज्यादा मंत्री छिंदवाड़ा गए हैं. माइक्रो मैनेजमेंट की समीक्षा के लिए अमित शाह खुद छिंदवाड़ा का दौरा कर चुके हैं. हाल के दिनों में कमलनाथ बीजेपी की हिंदुत्व पिच पर बैटिंग कर रहे हैं. कमल नाथ लगातार अपनी छवि एक हिंदुत्ववादी नेता के रूप में बनाने की कोशिश कर रहे हैं। कमलनाथ की इस सियासी चाल को भांपते हुए अमित शाह ने खुद उनके गढ़ में रैली कर इस छवि को तोड़ने की कोशिश की.

अमित शाह ने हाल ही में छिंदवाड़ा में एक बड़ी रैली की और अगले साल 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम का जिक्र करते हुए कांग्रेस, कांग्रेस हाईकमान और कमलनाथ पर निशाना साधा। राम मंदिर निर्माण को हमेशा रोकने की कोशिश की। शाह का इरादा बिल्कुल साफ था कि वह कमलनाथ के कोर वोटरों को यह समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि चुनाव के मद्देनजर ही कमल नाथ एक हिंदुत्व नेता की छवि बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

आपको याद दिला दें कि कमलनाथ ने पहली बार 1980 में छिंदवाड़ा सीट से लोकसभा चुनाव जीता था. तब से अब तक कमलनाथ छिंदवाड़ा से 9 बार सांसद चुने जा चुके हैं और उनकी पत्नी और बेटे एक-एक बार यहां से लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. कमल नाथ को सिर्फ एक बार 1997 में बीजेपी के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन न तो उससे पहले और न ही उसके बाद, कमल नाथ या उनके परिवार को यहां हार का सामना करना पड़ा। छिंदवाड़ा आजादी के बाद से ही कांग्रेस का गढ़ रहा है और बीजेपी ने इस गढ़ में सेंध लगाना शुरू कर दिया है.


भोपाल और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Bhopalvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.