ताजा खबर
Bisalpur Dam : जयपुर को आज मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! बीसलपुर बांध में पानी भरने का आज तक का रिकॉर्ड टूट...   ||    अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : अदालत आबकारी नीति मामले में सीबीआई के खिलाफ दिल्ली के मुख...   ||    सीपीएल 2024: तेजतर्रार निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड!   ||    Bengal Bandh Today Live News: बीजेपी का 12 घंटे के लिए बंगाल बंद; सरकारी कर्मचारियों को ममता का निर्...   ||    Janmashtami Vrat Katha: वीडियो में देखें भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें जन...   ||    इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम ...   ||    Petrol Diesel Price Today: राजस्थान के इस शहर में आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, आपके यहां क्या ...   ||    पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना कि...   ||    कोलकाता रेप-मर्डर केस-11 दिन बाद AIIMS डॉक्टरों की हड़ताल खत्म:CJI ने कहा था काम पर लौट आएं, राज्य सर...   ||    क्या जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाएंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस? राहुल गांधी के दौ...   ||   

International Day: साफ हवा और नीले आसमान को समर्पित अंतर्राष्ट्रीय दिवस, जरूर सुनें बोल और धुन

Photo Source :

Posted On:Thursday, September 7, 2023

स्वच्छ हवा हमारे ग्रह पर सभी जीवित प्राणियों के लिए एक मूलभूत आवश्यकता है। फिर भी, वायु प्रदूषण एक गंभीर वैश्विक चुनौती बना हुआ है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण को प्रभावित कर रहा है। इस महत्वपूर्ण मुद्दे की मान्यता में, संयुक्त राष्ट्र ने 7 सितंबर को नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया। यह वार्षिक उत्सव वायु प्रदूषण, इसके परिणामों और स्थायी भविष्य के लिए नीले आसमान के महत्व को संबोधित करने की तत्काल आवश्यकता की याद दिलाता है।

स्वच्छ वायु का महत्व

स्वच्छ हवा मानव स्वास्थ्य, पर्यावरण और अर्थव्यवस्था के लिए आवश्यक है। यह वह हवा है जिसमें हम सांस लेते हैं, वह हवा है जो जीवन को कायम रखती है। दुर्भाग्य से, दुनिया के कई हिस्सों में स्वच्छ हवा एक दुर्लभ वस्तु बनती जा रही है। औद्योगिक उत्सर्जन, वाहनों से निकलने वाले धुएं और वनों की कटाई जैसे विभिन्न कारकों के कारण होने वाला वायु प्रदूषण कई क्षेत्रों में खतरनाक स्तर तक पहुंच गया है।

वायु प्रदूषण के परिणाम दूरगामी और गहरे हैं। यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में प्रमुख योगदानकर्ता है, जिसमें श्वसन रोग, हृदय रोग और यहां तक कि समय से पहले मौत भी शामिल है। स्वास्थ्य पर तात्कालिक प्रभावों के अलावा, प्रदूषित हवा पारिस्थितिकी तंत्र को भी नुकसान पहुंचाती है, फसलों को नुकसान पहुंचाती है और जलवायु परिवर्तन को तेज करती है। इसलिए, नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु का अंतर्राष्ट्रीय दिवस इन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और वायु प्रदूषण से निपटने के लिए कार्रवाई को बढ़ावा देने का प्रयास करता है।

अंतर्राष्ट्रीय दिवस का इतिहास

स्वच्छ हवा के लिए एक दिन समर्पित करने के विचार को 2019 संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में गति मिली। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, संयुक्त राष्ट्र ने सतत विकास के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में स्वच्छ हवा के महत्व को मान्यता दी। इसके बाद, 19 दिसंबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव 74/212 पारित किया, जिसमें आधिकारिक तौर पर 7 सितंबर को नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया गया।

7 सितंबर की तारीख को इसके महत्व के लिए चुना गया था। यह उस दिन की वर्षगांठ का प्रतीक है जब 1992 में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) को हस्ताक्षरों के लिए खोला गया था। यूएनएफसीसीसी जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय संधि है, जो इसे स्वच्छ हवा के बीच संबंध पर जोर देने के लिए एक उपयुक्त तारीख बनाती है। और एक स्वस्थ वातावरण.

दिन का उद्देश्य

नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के कई प्रमुख उद्देश्य हैं:

जागरूकता बढ़ाएं: इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को स्वच्छ हवा के महत्व और मानव स्वास्थ्य, पारिस्थितिकी तंत्र और जलवायु पर इसके प्रभाव के बारे में शिक्षित करना है।

सतत प्रथाओं को बढ़ावा देना: यह सरकारों, व्यवसायों और व्यक्तियों को वायु प्रदूषण को कम करने वाली टिकाऊ प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जैसे स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों में परिवर्तन, सार्वजनिक परिवहन में सुधार और सख्त उत्सर्जन मानकों को लागू करना।

नीति परिवर्तन के पक्षधर: यह दिन नीति निर्माताओं को उन उपायों पर चर्चा करने और प्रतिबद्ध होने के लिए एक मंच प्रदान करता है जो वैश्विक स्तर पर वायु प्रदूषण से निपटने में मदद कर सकते हैं।

कार्रवाई को प्रेरित करें: सफलता की कहानियों और पहलों को उजागर करके, जिससे स्वच्छ हवा प्राप्त हुई है, यह दिन व्यक्तियों और समुदायों को अपने जीवन में कार्रवाई करने और अपने क्षेत्रों में स्वच्छ हवा की वकालत करने के लिए प्रेरित करता है।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग: यह वायु प्रदूषण की सीमा पार प्रकृति को संबोधित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और साझेदारी को बढ़ावा देता है, यह मानते हुए कि स्वच्छ हवा एक साझा जिम्मेदारी है।

आप कैसे भाग ले सकते हैं

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे व्यक्ति, समुदाय और संगठन नीले आसमान के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस में भाग ले सकते हैं जागरूकता बढ़ाएँ: आधिकारिक हैशटैग CleanAirForAll का उपयोग करके सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर वायु प्रदूषण और इसके परिणामों के बारे में जानकारी साझा करें।

अपने कार्बन पदचिह्न को कम करें: अपने व्यक्तिगत कार्बन पदचिह्न को कम करने के लिए कदम उठाएं, जैसे सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना, ऊर्जा संरक्षण करना और अपशिष्ट को कम करना।

स्वच्छ ऊर्जा का समर्थन करें: अपने समुदाय में स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग की वकालत करें।

पेड़ लगाएं: पेड़ प्राकृतिक वायु शोधक हैं। वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए अपने क्षेत्र में वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करें।

नीति परिवर्तन की वकालत: सख्त उत्सर्जन नियमों और स्वच्छ परिवहन विकल्पों की वकालत करने के लिए स्थानीय और राष्ट्रीय नीति निर्माताओं के साथ जुड़ें। नीले आसमान के लिए स्वच्छ हवा का अंतर्राष्ट्रीय दिवस एक वैश्विक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि स्वच्छ हवा एक विलासिता नहीं है बल्कि एक स्वस्थ और टिकाऊ भविष्य के लिए एक आवश्यकता है। जैसा कि हम इस दिन को मनाते हैं, आइए हम वायु प्रदूषण से निपटने और आने वाली पीढ़ियों के लिए अपने खूबसूरत नीले आसमान को संरक्षित करने के लिए व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से कार्रवाई करने के लिए खुद को फिर से प्रतिबद्ध करें। स्वच्छ हवा एक मौलिक अधिकार है, और एक साथ काम करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हर किसी को ताजी, स्वच्छ हवा में सांस लेने और नीले आकाश की सुंदरता का आनंद लेने का अवसर मिले।


भोपाल और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Bhopalvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.