ताजा खबर
Bisalpur Dam : जयपुर को आज मिली सबसे बड़ी खुशखबरी! बीसलपुर बांध में पानी भरने का आज तक का रिकॉर्ड टूट...   ||    अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई : अदालत आबकारी नीति मामले में सीबीआई के खिलाफ दिल्ली के मुख...   ||    सीपीएल 2024: तेजतर्रार निकोलस पूरन ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड!   ||    Bengal Bandh Today Live News: बीजेपी का 12 घंटे के लिए बंगाल बंद; सरकारी कर्मचारियों को ममता का निर्...   ||    Janmashtami Vrat Katha: वीडियो में देखें भगवान विष्णु ने आधी रात में क्यों लिया कृष्णावतार, जानें जन...   ||    इस महाराजा ने 50,000 रुपए में खरीदी थी विदेशी बीवी, लेकिन शादी में आई ये अड़चन, यहां पढ़े अजब प्रेम ...   ||    Petrol Diesel Price Today: राजस्थान के इस शहर में आज इतना सस्ता हुआ पेट्रोल और डीजल, आपके यहां क्या ...   ||    पूर्व PM इंदिरा गांधी की रिहाई के लिए प्लेन हाईजैक करने वाले भोलानाथ पांडेय का निधन, जानिए अनसुना कि...   ||    कोलकाता रेप-मर्डर केस-11 दिन बाद AIIMS डॉक्टरों की हड़ताल खत्म:CJI ने कहा था काम पर लौट आएं, राज्य सर...   ||    क्या जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए हाथ मिलाएंगे नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस? राहुल गांधी के दौ...   ||   

Gandhi-Shastri Jayanti : राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री.. राजघाट और विजय घाट पर श्रद्धांजलि देने वालों का तांता

Photo Source :

Posted On:Monday, October 2, 2023

अहिंसा, दया और त्याग...मूर्तियों में महात्मा और बापू की हर मूर्ति सही राह पर चलने की प्रेरणा देती है।

दुनिया भर के दर्जनों शहरों में आपको महात्मा गांधी की कोई न कोई प्रतिमा जरूर मिल जाएगी। उसका बस्ट आदमकद या बस्ट बस्ट हो सकता है। स्वाभाविक रूप से, मूर्तिकारों ने गांधीजी को विभिन्न रूपों में गढ़ा है। ये मूर्तियाँ जहाँ भी हों लोगों को प्रेरित करती हैं। इसलिए, जो लोग महात्मा गांधी के आदर्शों में विश्वास करते हैं, वे उनकी जयंती के अवसर पर श्रद्धांजलि देने के लिए उन प्रतिमाओं के पास जाएंगे।

2 अक्टूबर: महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन।

भारत के इतिहास में 2 अक्टूबर की तारीख का खास महत्व है। इतिहास के पन्नों में यह तारीख देश की दो महान हस्तियों के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को हुआ था। उनके कार्यों और विचारों ने देश की आजादी और उसके बाद स्वतंत्र भारत के निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाई। पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को हुआ था। लोग उनकी सादगी और विनम्रता से प्रभावित थे। 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान उन्होंने 'जय जवान जय किसान' का नारा बुलंद किया।

गांधी जी ने शौचालय साफ़ करने पर क्यों ज़ोर दिया?

एक बहुत आम कहावत है कि कोई भी काम छोटा नहीं होता। लेकिन, कम से कम शौचालय की सफ़ाई को इस सूची में न रखें। अगर यह छोटा काम होता तो महात्मा गांधी इसे किसी को परखने का पैमाना नहीं बनाते। जब भी कोई उनके आश्रम में आता था और कहता था कि मैं भी बापू के साथ जुड़कर समाज सेवा करना चाहता हूं, तो उसका पहला अनुरोध आश्रम के शौचालयों को साफ करने का होता था। यह लोगों के समर्पण को परखने का गांधीजी का तरीका था। आप अपने हाथों से टॉयलेट साफ करके उस परीक्षा को पास करने का सुखद अहसास भी महसूस कर सकते हैं.

मनरेगा पर टीएमसी का केंद्र का विरोध

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) 2 अक्टूबर को राजघाट पर अपने सांसदों और राज्य मंत्रियों द्वारा धरना आयोजित करने और अगले दिन (3 अक्टूबर) मनरेगा जॉब कार्ड धारकों की एक रैली आयोजित करने की योजना बना रही है। पार्टी के वरिष्ठ नेता अभिषेक बनर्जी ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल के लोगों के 'उचित बकाया' की मांग को लेकर आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक केंद्र सरकार राशि की घोषणा नहीं कर देती.

महात्मा गांधी का स्वयं पर प्रयोग

वह 27 जनवरी 1928 का दिन था। स्थान, साबरमती आश्रम, अहमदाबाद। उस दिन आश्रम में एक शादी होनी थी लेकिन न तो कोई बैंड था और न ही स्वादिष्ट भोजन की कोई व्यवस्था थी। दुल्हन के लिए आभूषण और अन्य सजावटी सामान भी कहीं नजर नहीं आ रहे थे। यह एक माँ के बेटे की शादी थी जिसने अपने पति की शिक्षा के लिए अपने सारे गहने बेच दिए थे। उपहार के रूप में दिए गए आभूषण भी उनसे इस आधार पर छीन लिए गए कि लोक सेवकों को उपहार के रूप में दी गई कीमती वस्तुओं का उपयोग उनके निजी जीवन में नहीं किया जाना चाहिए। उनकी मां कस्तूरबा गांधी थीं और उन्होंने उनके तीसरे बेटे रामदास गांधी से शादी की थी।

दक्षिण अफ्रीका में ग्रोव विला छोड़ते समय वहां के लोगों ने उन्हें चांदी और हीरे के उपहार दिए। उनमें चार सौ ग्राम वजन का एक सोने का हार भी था जिसे कस्तूरबा अपने भावी दामाद के लिए रखना चाहती थीं लेकिन महात्मा गांधी ने इसकी इजाजत नहीं दी. यह अक्टूबर 1902 की बात है। आज अपने बेटे की शादी के अवसर पर भी वे इस सादगी के लिए तैयार थे कि जीवन में हम जो कहते हैं उसे लोग नहीं सुनते, हम जो जीते हैं वही सब देखते और सीखते हैं।

महात्मा गांधी के इन्हीं मूल्यों को कस्तूरबा ने दिखाया था। जीने में झिझक. अहमदाबाद से आए बैंड, वाद्ययंत्र, आभूषण और कपड़ों के साथ स्वादिष्ट भोजन की व्यवस्था बस मंजूरी का इंतजार कर रही थी। लेकिन उनके साथ खड़े रहने वाले महात्मा गांधी और कस्तूरबा गांधी ने अपने बेटे की शादी के जरिए पूरे आश्रम को सादा जीवन और उच्च आदर्शों का संदेश दिया। वह संदेश आज भी उतना ही प्रासंगिक है और हमें बताता है कि यदि हम उत्कृष्टता हासिल करना चाहते हैं, तो हमें पहले अपने सिद्धांतों को व्यवहार में लाना होगा।

गांधी ने हमें सिखाया कि सत्य के सामने हर शक्ति छोटी है।

आज गांधी जयंती है. गांधीजी का संपूर्ण जीवन सभी के लिए एक दर्शन है। कैसे कोई भीड़ के सामने सिर्फ आत्मविश्वास के साथ, सत्य को पकड़कर, अहिंसा के साथ खड़ा हो जाता है और कहता है - या तो शांति आएगी या गांधी इस धरती से चले जाएंगे। बापू का जीवन आज भी यही कहता है कि सत्य सर्वोपरि है। अन्य सभी शक्तियाँ अंततः उसके विरुद्ध अपर्याप्त साबित होती हैं। अगर दुनिया को अमन-चैन चाहिए तो उसे गांधी की ओर लौटना होगा।


भोपाल और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. Bhopalvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.